बिहार में तैयार होंगे हवाई जहाज के ईंधन, बरौनी रिफाइनरी में शुरू हो जाएगा प्रोडक्शन

बिहार में औद्योगिक गतिविधि धीरे-धीरे तेज हो रही है, खासतौर, पर राज्य सरकार के द्वारा एथेनॉल को लेकर लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है, इसमें किसानों के फायदे के साथ-साथ रोजगार के भी अवसर बढ़े हैं, इसी कड़ी में बिहार की औद्योगिक राजधानी बेगूसराय के बरौनी रिफाइनरी में अब हवाई जहाज का ईंधन तैयार किया जाएगा, जिसकी कवायद शुरू हो चुकी है, उम्मीद है कि इसी साल से उत्पादन शुरू किया जाएगा।

 

मालूम हो कि औद्योगिक क्षेत्र में शुमार बेगूसराय के बरौनी कई उद्योग लग चुके हैं, वहीं अब इसी साल से ही हवाई जहाज का इंधन उत्पादन किया जाएगा, आपको बता दें बरौनी रिफाइनरी में हवाई जहाज ईंधन उत्पादन के लिए इंडजेट प्रोजेक्ट रिएक्टर का कार्य पूरा हो चुका है। 250 KTPA (किलो टन प्रति वर्ष) क्षमता वाली इस यूनिट के चालू होने से एटीएफ (STF) उत्पादन का करी शुरू हो चुका है। बता दें कि इसके शुरू होने से बिहार के सभी एयरपोर्ट को यहीं से ईंधन प्राप्त हो जाएगी।

ज्ञात हो कि जिले की फैक्ट्रियां अमूल्य योगदान दे रही हैं। फैक्ट्रियों के उन्नयन के साथ-साथ इसकी क्षमता तो बढ़ी ही, इसके साथ ही रोजगार के अवसर भी पैदा हुए, इसमें सरकार के उद्योगहित में लिए गए फैसलों का असर भी साफ दिख रहा है। बरौनी रिफाइनरी, NTPC, हर्ल, पेप्सी प्लांट एवं बरौनी डेयरी में हजारों लोगों को रोजगार मिला है। हर्ल एवं पेप्सी कंपनी से फरवरी 2022 तक उत्पादन शुरू हो जाएगा।

Input: Apna Bihar

 

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.