UPSC में बजा बिहारी प्रतिभा का डंका, बिहार के शुभम बने ऑल इंडिया टॉपर तो प्रवीण को सातवां रैंक

बिहार का शुभम UPSC में टॉप किया है. शुभम बिहार के कटिहार जिले का रहने वाला है. आईआईटी बॉम्बे से बीटेक में ग्रेजुएट शुभम कुमार ने UPSC परीक्षा में एक नया रिकॉर्ड भी बनाया है.शुभम कटिहार के कुम्हरी निवासी उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के ब्रांच मैनेजर देवानंद सिंह व पूनम सिंह के पुत्र हैं. उनकी प्रारंभिक से लेकर 10वीं तक की शिक्षा विद्या विहार रेजिडेंशियल स्कूल से हुई है. 12वीं की पढ़ाई चिन्मया विद्यालय बोकारो से हुई.




इसके बाद उन्होंने IIT बॉम्बे से सिविल इंजीनियरिग किया और फिर उन्होंने UPSC की तैयारी शुरू कर दी. दूसरे प्रयास में 2019 में 209वां रैंक हासिल किया था. इसके बाद उन्होंने इस साल फिर एग्जाम दिया और टॉप किया है. बताते चलें कि इससे पहले बिहार के अमीर सुबहानी 1987 में UPSC में टॉप किया था. उनके बाद 1997 में सुनील वर्णवाल ने और 2000 में आलोक झा ने टॉप किया था.


विधान सभाध्यक्ष ने दी बधाई
सिविल सर्विस परीक्षा, 2020 में टॉपर बनने पर बिहार के कटिहार निवासी शुभम कुमार को बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने बधाई दी है. विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि इनकी सफलता ने एक बार फिर से बिहार का गौरव बढ़ाया है. शुभम लाखों युवाओं की प्रेरणा हैं. कटिहार के शुभम को IAS टॉपर होने पर बिहार के उप मुख्य मंत्री तार किशोर प्रसाद ने भी बधाई दी है.

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप Muzaffarpur Wow पर पढ़ रहे हैं. जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे अपडेट कर रहे हैं. ज्यादा बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए आप इस खबर को रीफ्रेश करते रहें, ताकि सभी अपडेट आपको तुरंत मिल सकें. आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ Muzaffarpurwow.com पर…

INPUT: Prabhatkhabar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.