अभी-अभी : 80 लाख लोगों को मिलेगा PM आवास योजना का लाभ, बजट में हुआ ऐतिहासिक ऐलान

वित्तमंत्री ने अपनी घोषणाओं में कहा कि टेली मेंटल हेल्थ प्रोग्राम शुरू किया जाएगा. साथ ही मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगनवाड़ी पोषण 2.0 शुरू किए गए हैं. वहीं 2 लाख आंगवाड़ी को अपग्रेड किया जाएगा. अभी तक 60000 करोड़ के व्यय से हर घर जल पहुंचाया गया है. 80 लाख लोगों को पीएम आवास योजना का लाभ मिला है.

इसी साल लॉन्च होगी डिजिटल करेंसी: ब्लॉकचेन और अन्य टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए इसी साल आरबीआई डिजिटल रुपया जारी करेगी। इससे इकोनॉमी को बहुत अधिक बढ़ावा मिलेगा।

निवेश के लिए 7.55 लाख करोड़: पूंजी निवेश से रोजगार बढ़ाने में बड़े उद्योगों और MSME दोनों से मदद मिलती है। महामारी के असर से बाहर निकलने के लिए यह जरूरी है। निजी निवेशकों की क्षमता बढ़ाई जाएगी। इसके लिए केंद्रीय बजट में 5.54 लाख करोड़ रुपए से बढ़ाकर 7.55 लाख करोड़ का प्रावधान कर दिया गया है। क्लाइमेट चेंज से निपटने के लिए सॉवेरन ग्रीन बॉन्ड्स जारी किए जाएंगे। इससे मिलने वाली रकम को ऐसे प्रोजेक्ट्स में लगाया जाएगा, जो कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने में मददगार होंगे। सेमी कंडक्टर निर्माण के लिए इंडस्ट्री डेवलप की जाएगी। इससे निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *