अभी-अभी : बिहार से दिल्ली—मुम्बई के लिए चलेगी वंदे भारत एक्स ट्रेन, 400 नई गाड़ियों का परिचालन

अगले 3 सालों में 400 वंदेभारत ट्रेनें चलेंगी, 100 कार्गो टर्मिनल्स बनेंगेः FM-वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगले तीन सालों में 400 नई वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी. 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल्स बनेंगे और अगले तीन सालों में मेट्रो सिस्टम बनाने के लिए इनोवेटिव तरीके अपनाएं जाएंगे.

गंगा किनारे अब ऑर्गेनिक खेती: MSP का भुगतान सीधे किसानों के खाते में किया जाएगा। गंगा के किनारों के 5 किमी. के दायरे में आने वाली जमीन पर ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। खेती की जमीन के दस्तावेजों का डिजिटलीकरण होगा। राज्यों को एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के सिलेबस बदलने को कहा जाएगा, ताकि खेती की लागत को कम किया जा सके। फलों और सब्जियों की उन्नत किस्म अपनाने वाले किसानों की मदद के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम करेंगे किसानों को डिजिटल सर्विस मिलेगी, जिसमें दस्तावेज, खाद, बीज, दवाई से संबंधित सेवाएं शामिल हैं।

अमृत काल का बजट: सबसे पहले मैं उन लोगों के लिए संवेदना जाहिर करती हूं, जिन्होंने कोविड महामारी में परेशानी झेली। हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं और यह अमृतकाल का बजट है, जो अगले 25 साल की बुनियाद रखेगा। आजादी के 75 साल से 100 साल तक का ब्लू प्रिंट पेश कर रही हूं।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.