अभी-अभी : मेक इन इंडिया के तहत मिलेगी 60 लाख नौकरियां, डिजीटल स्कील को बढ़ावा

अगले 5 सालों में 40 लाख नई नौकरियां पैदा होंगीः वित्तमंत्री- आत्मनिर्भर भारत योजना के लक्ष्यों को पाने के लिए शुरू की गई प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेटिव योजना को जबरदस्त रेस्पांस मिला है. इससे 60 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी और अगले 5 सालों में 30 लाख करोड़ का अतिरिक्त उत्पादन होगा.

अगले 3 सालों में 400 वंदेभारत ट्रेनें चलेंगी, 100 कार्गो टर्मिनल्स बनेंगेः FM-वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगले तीन सालों में 400 नई वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी. 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल्स बनेंगे और अगले तीन सालों में मेट्रो सिस्टम बनाने के लिए इनोवेटिव तरीके अपनाएं जाएंगे.

अगले 25 सालों की अर्थव्यवस्था का ब्लूप्रिंट बनेगा ये बजटः वित्तमंत्री-वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ये केंद्रीय बजट अमृतकाल यानी अगले सालों के लिए भारत की अर्थव्यवस्था का आधार तैयार करेगा और इकोनॉमी का ब्लूप्रिंट देगा. इसके जरिए भारत आजादी के 75 साल से 100 साल तक का सफर तय करेगा.

युवाओं, महिलाओं और किसानों के साथ एससी-एसटी को भी फायदा देगा बजटः वित्तमंत्री
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सार्वजनिक निवेश में तेज वृद्धि हुई है और कैपिटल एक्सपेंडिचर भी बढ़ा है. ये बजट युवाओं, महिलाओं और किसानों के साथ एससी-एसटी को भी फायदा देगा. इस बजट को पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान गाइड करेगा.

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.