अब ट्रेन में यात्रा करते दौरान न लेकर जाएं ज्यादा सामान, वरना देना पड़ जाएगा भारी जुर्माना

रेलवे से सफर करने वाले लोगों को यह खबर पढ़नी चाहिए। अपने यात्रियों से रेलवे ने कहा है कि सफर के दौरान ज्यादा सामान लेकर ना जाएं। यात्रा के दौरान ज्यादा समान होगा तो यात्रा का आनंद भी आधा हो जाएगा। ट्रेन में यात्रा के दौरान में सामान ले जाने के लिए भारतीय रेलवे ने नियम बना दिए हैं। भारतीय रेलवे के IRCTC ने कहा है कि हवाई सफर की तरह अब रेलवे में भी एक्स्ट्रा लगेज ले जाने पर अतिरिक्त शुल्क देना होगा, अगर बिना बुकिंग के सामान ले जाते हुए धरे जाते हैं तो भारी भरकम जुर्माना देना होगा। न्यूनतम शुल्क 30 रुपए लगैज के लिए निर्धारित किया गया है। आपको ट्रेन में यात्रा के दौरान रेलवे द्वारा बनाए गए नियमों से अवगत कराते हैं।

आईआरसीटीसी के अनुसार, एसी पहले श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को अपने साथ 70 किलो तक का लगैज के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। एसी टू-टियर के लिए 50 किलोग्राम है, जबकि एसी 3-टियर स्लीपर, स्लीपर क्लास और एसी चेयर कार में फ्री लगैज 40 किलोग्राम तक निर्धारित की गई है। द्वितीय श्रेणी में 25 किलोग्राम तक का सामान यात्री फ्री में ले जा सकते हैं।

अगर आप उसे अपना सामान ले जाना चाहते हैं, जिसमें आप यात्रा कर रहे हैं। स्टेशन से ट्रेन के रवाना होने से 30 मिनट पूर्व लगेज ऑफिस में विजिट कर सामान के लिए बुक करवाना होगा। टिकट बुक करने के दौरान भी सामान की अग्रिम बुकिंग करवाने की सुविधा उपलब्ध है। आईआरसीटीसी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि सुरक्षित और ठीक तरीके से लगेज पैक नहीं रहता है, तो उसकी बुकिंग नहीं होगी। नया लगेज नियम लागू हो जाने के बाद सभी यात्रियों से रेल मंत्रालय ने यात्रा के दौरान लेकर चलने की अपील की है।

रेलवे मिनिस्ट्री ने ट्वीट कर कहा है कि यात्रा के दौरान सामान ज्यादा होगा, तो यात्रा का आनंद भी आधा हो जाएगा। रेल में अधिक सामान के साथ सफर ना करें, अगर ऐसा हो तो, उसे जरूर लगैज वैन में बुक कराएं। नियम का पालन नहीं करने वाले यात्रियों से भारी भरकम जुर्माना वसूला जाएगा

 

 

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.