बिहार में नवंबर में होगी महिला मिलिट्री पुलिस की लिखित परीक्षा, जानिए पुरुषों को कब मिलेगा मौका

मुजफ्फपुर में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की बहाली के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुकी है। मुजफ्फरपुर भर्ती बोर्ड के अधीन 8 जिलों से युवा ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। रोज कम से कम 700-800 युवक हर दिन आवेदन कर रहे हैं। नवंबर और जनवरी में वुमन मिलिट्री पुलिस के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की बहाली के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है। अग्निवीर पुरुष के लिए 700-800 युवक औसतन हर दिन मुजफ्फरपुर भर्ती बोर्ड के अधीन आठ जिलों से ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं।

उम्मीद है कि रजिस्ट्रेशन 45 हजार को पार करेगी. दूसरी ओर सेना भर्ती बोर्ड ने लिखित परीक्षा के लिए संभावित तिथि की घोषणा कर दी है। वुमन मिलिट्री पुलिस (अग्निवीर महिला) के लिए नवंबर 2022 और जनवरी 2023 में लिखित परीक्षा होगी।

वहीं अग्निवीर पुरुष की लिखित परीक्षा जनवरी 2023 में होगी। बताया जाता है कि शारीरिक दक्षता जांच, मेडिकल और शैक्षणिक व आवासीय प्रमाण पत्र की जांच के बाद चयनित अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा (सीइइ) के लिए एडमिट कार्ड दिया जायेगा। इस पर समय और जगह दर्शाया जायेगा. इसके आधार पर अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

60 मिनट में 50 प्रश्नों का देना होगा जवाब

सैन्य अधिकारी ने बताया कि लिखित परीक्षा 60 मिनट की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जाते हैं। अग्निवीर जीडी व टेक्नीकल के लिए 50 प्रश्न पूछे जायेंगे। एक प्रश्न का मान दो अंक होता है।

अग्निवीर टेक्निकल के लिए सामान्य ज्ञान से 10, गणित के 15, भौतिकी के 15 और रसायन से 10 प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं, अग्निवीर क्लर्क के लिए सामान्य ज्ञान के 05, सामान्य विज्ञान के 15, अंग्रेजी के 25 प्रश्न पूछे जाते हैं।

अग्निवीर जीडी के लिए सामान्य ज्ञान के 15, सामान्य विज्ञान के 20, गणित के 15 प्रश्नों का जवाब देना होता है।

‘सी’ सर्टिफिकेट और खेलकूद प्रमाण पत्र पर मिलती है छूट

अधिसूचना के अनुसार, ‘सी’ सर्टिफिकेट प्राप्त एनसीसी कैडेट को लिखित परीक्षा में छूट मिलती है। इसके अलावा रजिस्टर्ड खेलकूद संस्थान के प्रमाण पत्र पर भी युवाओं को बोनस अंक मिलते हैं. बताया जाता है कि कई श्रेणियों में छूट मिलती है।

इसके अलावा लिखित परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट पर जवाब देना होता है। अभ्यर्थियों की उपस्थिति बॉयोमेट्रिक पद्धति से बनायी जाती है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *