बिहार के भागलपुर से चलेगी ज्योतिर्लिंग ट्रैन, 6 तीर्थस्थलों का कराएगी दर्शन, मात्र इतना है किराया

Indain Railway की ज्योतिर्लिंग टूरिस्ट ट्रेन भागलपुर से होकर चलेगी। इसकी बुकिंग की शुरूआत हो गयी है. तीर्थयात्रा की शुरूआत छह नंबर से होगी। पूरी तीर्थ यात्रा की अवधि 11 रात व 12 दिन की यात्रा होगी। ट्रेन के हर कोच में एक सिक्यूरिटी एवं टूर गाइड की व्यवस्था होगी।

पर्यटन स्थलों की यात्रा के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिजम कारपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) एक बार फिर ज्योतिर्लिंग स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन चलाने जा रही है। तीर्थयात्रा की शुरुआत छह नंबर से होगी।

शुक्रवार को आइआरसीटीसी के सीनियर सुपरवाइजर मनीष कुमार और दीपांकर मन्ना ने भागलपुर में प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 11 रात व 12 दिन की इस तीर्थयात्रा ट्रेन में प्रत्येक कोच में सिक्यूरिटी एवं टूर गाइड की व्यवस्था रहेगी।

Jyotirlinga train will run through Bhagalpur
भागलपुर से होकर चलेगी ज्योतिर्लिंग ट्रेन

कोलकाता से चल टूरिस्ट ट्रेन का बोर्डिंग स्थल कोलकाता, दुमका, भागलपुर व जमालपुर होगा. ज्योतिर्लिंग स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन उज्जैन(महाकालेश्वर व ओंकारेश्वर), द्वारका (द्वारकाधीश मंदिर व नागेश्वर ज्योतिर्लिंग), सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, शिरडी(साइ दर्शन), शनि शिंगणापुर व त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग का दर्शन करायेगी।

धर्मशाला की जगह होटल में ठहरने की होगी व्यवस्था

विशेष पर्यटक ट्रेन यात्रा में ठहरने की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। तीर्थयात्रियों को धर्मशाला की जगह होटलों में ठहराया जायेगा। एसी कैटोगरी के लिए होटल में एसी कमरा व स्लीपर क्लास वालों को नन एसी कमरे में ठहरने की व्यवस्था रहेगी।

पर्यटक ट्रेन यात्रा के लिए स्टैंडर्ड कैटोगिरी पैकेज स्लीपर क्लास के लिए 22,010 रुपये और कंफर्ट श्रेणी एसी-थ्री पैकेज के लिए 33,020 रुपये का भुगतान करना होगा।

There has been a change in the accommodation arrangement in the special tourist train journey.
विशेष पर्यटक ट्रेन यात्रा में ठहरने की व्यवस्था में बदलाव किया गया है

पैकेज में स्लीपर क्लास व एसी-थ्री क्लास ट्रेन यात्रा, होटलों में रात को आराम, शाकाहारी भोजन की व्यवस्था, गैर-एसी बसों से दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा बीमा शामिल है।

तीर्थयात्रा की बुकिंग शुरू

आइआरसीटीसी के सीनियर सुपरवाइजर मनीष कुमार ने बताया कि तीर्थयात्रा के लिए बुकिंग शुरू हो गयी है। भागलपुर में आइआरसीटीसी के फूड प्लाजा में बुकिंग होगी।

Booking will be done at Food Plaza of IRCTC in Bhagalpur
भागलपुर में आइआरसीटीसी के फूड प्लाजा में बुकिंग होगी

विशेष जानकारी व बुकिंग के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। इच्छुक व्यक्ति 8595904082 व 8595904075 पर फोन कर सकते हैं।

तीर्थयात्रा से संबंधित जानकारी

-स्लीपर एवं एसी-थ्री में यात्रा

-होटल में रात्रि विश्राम

-शाकाहारी भोजन

-नन एसी बसों से भ्रमण

-प्रत्येक कोच में सिक्यूरिटी एवं गाइड की व्यवस्था

भ्रमण स्थल

भागलपुर से होकर चलने वाली ट्रेन देश के अगग-अलग इन तीर्थ स्थलों के दर्शन कराएगी.

-उज्जैन(महाकालेश्वर व ओंकारेश्वर)

-द्वारका (द्वारकाधीश मंदिर व नागेश्वर ज्योतिर्लिंग)

-सोमनाथ ज्योतिर्लिंग

-शिरडी(साइ दर्शन)

-शनि शिंगणापुर

-त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *