बिहार के स्वास्थ्य विभाग में होगी बंपर बहाली, 20 हजार खाली पदों को भरने की कवायद शुरू।v

बिहार में स्वास्थ्य विभाग में जल्द ही 15 से 20 हजार पदों पर नियुक्ति होगी। नीतीश सरकार के 20 लाख रोजगार और नौकरी देने के लिए प्रॉमिस के बाद स्वास्थ्य विभाग में बहालियों के लिए तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही नियमित और संविदा आधारित विभिन्न स्तर के पदों के लिए बहाली और नियोजन प्रक्रिया शुरू होगी।

विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बहाली के लिए 4450 पदों पर सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। 8593 पदों पर एएनएम की नियुक्ति की योजना है। एएनएम की स्थाई बहाली होने के बाद पुन खाली होने वाले संविदा आधारित पदों पर नियुक्ति की जाएगी। यह प्रक्रिया निरंतर चलेगी। मालूम हो कि इसी महीने 10,709 संविदा आधारित एएनएम की नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। इसके लिए 12वीं पास, एएनएम का डिप्लोमा सर्टिफिकेट होना जरूरी है। इन पदों के लिए एक सितंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

उप मुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने स्वास्थ्य विभाग के खाली पदों को शीघ्र से शीघ्र भरने का आदेश दिया है। पिछले दिनों हुए राज्य स्वास्थ्य समिति, शेखपुरा के कार्यालय में पहुंचे और वहां बन रहे स्वास्थ्य भवन का मुआयना किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों को तेजी से भवन निर्माण करने और इसे जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय सिंह कहते हैं कि नियुक्तियों का अनुमान कर नियुक्ति प्रक्रिया को फाइनल टच दिया जा रहा है। मालूम हो कि सरकार बिहार में अधिक से अधिक रोजगार देने की बात कह रही है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *