बिहार के पटना जू को देश में मिला चौथा स्थान, जारी हुई रिपोर्ट, देखिए टॉप 10 की लिस्ट

सेंट्रल जू ऑथोरिटी की ओर से भुवनेश्वर में आयोजित नेशनल जू कॉन्फ्रेंस में जू ऑथोरिटी की ओर से बड़े चिड़ियाघर की श्रेणी में पटना शहर के संजय गांधी जैविक उद्यान को देश में चौथा रैंक दिया गया है।

पटना शहर के संजय गांधी जैविक उद्यान को सेंट्रल जू ऑथोरिटी की ओर से बड़े चिड़ियाघर की श्रेणी में देश में चौथा रैंक दिया गया है।

सेंट्रल जू ऑथोरिटी की प्रबंधन प्रभावशीलता मूल्यांकन (एमइइ) रिपोर्ट-2022 में पटना जू को 74% स्कोर के साथ ही चौथा रैंक दिया गया है।

भुवनेश्वर में आयोजित हुआनेशनल जू कॉन्फ्रेंस

यह रिपोर्ट सेंट्रल जू ऑथोरिटी की ओर से भुवनेश्वर में आयोजित नेशनल जू कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव, राज्यमंत्री अश्विनी चौबे और सेंट्रल जू ऑथोरिटी के मेंबर सेक्रेटरी संजय शुक्ला ने की।

एमइइ रिपोर्ट-2022

एमइइ रिपोर्ट-2022 में तमिलनाडु के अरिगनार अन्ना जूलॉकिल पार्क को 84% स्कोर के साथ पहला, कर्नाटक के श्री चामराजेंद्र प्राणी उद्यान को 80% रेटिंग के साथ दूसरा और गुजरात के सक्करबाग जूलॉजिकल पार्क को 76% स्कोर के साथ तीसरा स्थान मिला है। इन तीनों चिड़ियाघर को वेरी गुड ग्रेड मिला है। वहीं, पटना जू को गुड ग्रेड मिला है।

Sanjay Gandhi Biological Park has been ranked fourth in the country in the category of large zoos by the zoo authority.
संजय गांधी जैविक उद्यान को जू ऑथोरिटी की ओर से बड़े चिड़ियाघर की श्रेणी में देश में चौथा रैंक दिया गया

छह मानकों पर रैंकिंग

मंत्रालय की ओर से किये गये सर्वेक्षण में छह अलग-अलग पैरामीटर के आधार पर रैंकिंग दी गयी। इनमें सफाई, विजिटर्स फैसिलिटी, एनिमल कंजर्वेशन, ब्रीडिंग क्वालिटी व आउटकम शामिल हैं।

15 विशेषज्ञों की समिति ने इन मानकों पर रैंकिंग दी है। वर्तमान में देश में कुल 147 मान्यताप्राप्त चिड़ियाघर हैं. इनमें बड़े, मध्यम, छोटे चिड़ियाघर और बचाव केंद्र शामिल हैं।

क्या कहते हैं डायरेक्टर?

पटना जू के डायरेक्टर सत्यजीत कुमार ने बताया कि चौथा रैंक मिलना हम सभी के लिए खुशी की बात है। कम संसाधन में पटना जू को बेहतर स्कोर मिला है। हमारी कोशिश है कि आगे और भी बेहतर रैंक प्राप्त हो।

देश के टॉप 10 चिड़ियाघर

1.अरिगनर अन्ना जूलॉजिकल पार्क, तमिलनाडु

2.श्री चामराजेंद्र प्राणी उद्यान, कर्नाटक

3.सक्करबाग जूलॉजिकल पार्क, गुजरात

4.संजय गांधी बायोलॉजिकल पार्क, बिहार

5.नेशनल जूलॉजिकल पार्क, दिल्ली

6.बनेरघट्टा बायोलॉजिकल पार्क, कर्नाटका

7.नंदन कानन बायोलॉजिकल पार्क, ओड़िशा

8.नवाब वाजिद अली शाह जूलॉजिकल पार्क, उत्तर प्रदेश

9.कानपुर जूलॉजिकल पार्क, उत्तर प्रदेश

10.इंदिरा गांधी जूलॉजिकल पार्क, आंध्रप्रदेश

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *