स्मार्ट किचन, स्मार्ट सिलेंडर- नया सिलेंडर फाइबर का, वजन सिर्फ 6 किलो, दिखेगा कितनी खपत हुई गैस

स्मार्ट किचन को ध्यान में रखते हुये इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने बिहार-झारखंड के अपने ग्राहकों के लिये एक नया सिलेंडर पेश किया है। इस कंपोजिट सिलेंडर की खासियत यह है कि आपको पता चल जायेगा कि कितनी गैस बची है और कितना खर्च हुआ है। इंडेन कंपोजिट सिलेंडर साधारण सिलेंडर से ज्यादा मजबूत और सुरक्षित है। यह तीन परतों से बना होता है जिसमें ब्लो-मोल्ड हाई-डेंसिटी पॉलीइथाइलीन (एचडीपीई) इनर लाइनर होता है, जो पॉलीमर-लिपटे फाइबरग्लास की एक परत से ढका होता है और बाहर एचडीपीई जैकेट में फिट होता है। इसमें 10 किलो एलपीजी होगी। दोनों तरह के सिलेंडर में पहले जैसा रेगुलेटर होगा। यह गैस बिहार के पटना और झारखंड के रांची और जमशेदपुर में उपलब्ध होगी। पटना की चार एजेंसियों में भी यह सिलेंडर पहुंच चुका है।

एजेंसी के पास जाकर पुराने सिलेंडर को नये में बदलना होगा। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के कार्यकारी निदेशक और राज्य प्रमुख विभाष कुमार ने रविवार को पटना के एक होटल में इंडेन के ‘समग्र’ सिलेंडर का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि राज्य में इंडेन के 50 लाख ग्राहक हैं, लेकिन फिलहाल यह सुविधा सिर्फ पटना में ही उपलब्ध होगी। महाप्रबंधक (एलपीजी) उदय कुमार ने कहा कि यह सिलेंडर आग लगने पर भी नहीं फटेगा। पटना में चार एजेंसियों को कंपोजिट सिलेंडर मुहैया कराये गये हैं।
इन नये जमाने के मिश्रित सिलेंडरों के मौजूदा स्टील सिलेंडरों की तुलना में कई फायदे हैं, जिनमें शामिल हैं—-
– लाइटवेट : इस मिश्रित सिलेंडर का वजन वर्तमान सिलेंडर के वजन का आधा है। इस सिलेंडर में एक पारभासी बॉडी होता है जो ग्राहकों को प्रकाश के खिलाफ एलपीजी स्तर की सटीक जांच करने में मदद करता है। इससे ग्राहकों को अपने अगले रीफिल की योजना आसानी से बनाने में मदद मिलेगी। जंग रहित होने के कारण, ये सिलेंडर जंग नहीं खाते हैं, जिससे सतहों पर दाग और निशान छोड़ने की संभावना कम हो जाती है।
IOCL का कहना है कि वे सुंदर तरीके से डिजाइन किये गये हैं जो उन्हें आधुनिक रसोई के लिए आकर्षक और आदर्श बनाता है।

आईओसीएल का कहना है कि 10 किलो का संस्करण केवल घरेलू गैर-सब्सिडी वाली श्रेणी के तहत मार्केटिंग किया जाता है, जबकि 5 किलो संस्करण घरेलू गैर-सब्सिडी श्रेणी के तहत उपलब्ध है और बिक्री विकल्पों के विभिन्न बिंदुओं के माध्यम से मुक्त व्यापार एलपीजी (एफटीएल) के रूप में उपलब्ध है।

 

Input: Live Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.