रतन टाटा का जवाब नहीं! हवा में ख़राब हो गया था प्लेन का एक इंजन, फिर भी करवाई सेफ़ लैंडिंग

रतन टाटा, एक ऐसे बिज़नेसमैन जो लाखों लोगों के Icon और प्रेरणास्त्रोत हैं. Tata Group के Chairman Emeritus रतन टाटा की जीवनी से हर कोई कुछ न कुछ सीख सकता है. चाहे वो कंपनी को आसमान की ऊंचाइयों से भी आगे पहुंचाना हो या समाज के बेसहारों की मदद करना हो ये कंपनी हर क्षेत्र में आगे ही रहती है.

Ratan TataFile

रतन टाटा की ज़िन्दगी के छोटे-बड़े सभी क़िस्सों सुनने और पढ़ने के लिए हम आतुर रहते हैं. कुछ दिनों पहले रतन टाटा ने पियानो सीखने की तमन्ना ज़ाहिर की थी और लोगों की नज़रों में उनके प्रति सम्मान और बढ़ गया था. अविवाहित रतन टाटा चार बार शादी करते-करते रह गए.

Ratan TataThe Economic Times

पायलट का लाइसेंस भी है

बिज़नेसमैन और समाजसेवी रतन टाटा के पास पायलट का लाइसेंस भी है और ये बहुत कम लोग जानते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, रतन टाटा को 17 साल की उम्र में ही पायलट लाइसेंस मिल गया था.

Ratan TataAgency

प्लेन रेंट करने के पैसे नहीं थे, सहपाठियों से बात-चीत की

News18 की रिपोर्ट के अनुसार, रतन टाटा दो बार ऐसे प्लेन में थे जब प्लेन का इंजन खराब हो गया.

“पहली बार मैंने सिर्फ़ Circuit Training और Landing प्रैक्टिस की तो ये आसान था. दूसरी बार मैं अपने तीन सहपाठियों के साथ था. हम लोग Cornell के आस-पास उड़ रहे थे और हवाई अड्डे से 9 मील की दूरी पर थे और जैसे-तैसे हमने लैंडिंग की थी.”, रतन टाटा के शब्दों में.
https://www.instagram.com/p/B6mqzEXnvad/?utm_source=ig_web_copy_link
रतन टाटा कॉलेज के दिनों में हेलीकॉप्टर उड़ाते हुए भी बाल-बाल बचे थे. एक सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर उड़ा रहे थे रतन टाटा और उसके इंजन में कुछ खराबी आ गई थी. रतन टाटा ने बताया कि वो पानी के ऊपर उड़ रहे थे और ज़मीन के छोर पर जैसे-तैसे लैंडिंग करवाई थी.
Input; Indiatimes
Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *