बिहार की सभी जिलों मे रोजगार मेला लगेगा, 70 से अधिक कम्पनियाँ रोजगार देने आएगी बिहार

भारत देश मे पिछले दिनों आए महामारी के बाद से लोगों में बेरोजगारी बहुत बढ़ गई है, जिसे खत्म करने के लिए सरकार निरंतर कोई ना कोई प्रयास करती रहती है। इस कारण अब सरकार रोजगार देने के लिए बिहार राज्य के प्रत्येक जिलों में अगले महीने रोजगार मेला का आयोजन करने की तैयारी में है। यह मेला का आयोजन इस बार ऑफलाइन ही होना है। इसमें लगभग 70 से अधिक कम्पनियों की उपस्थिति होनी है। इस संबंध में श्रम संसाधन विभाग में बिहार राज्य के सभी विभागीय अधिकारियों को गाइडलाइंस जारी कर दिए हैं, जिसके पश्चात बिहार राज्य के जिला एवं प्रमंडल स्तर पर रोजगार मेला लगाने के लिए गंभीरता से चर्चा किए जा रहे हैं जिससे इस बार बिहार राज्य के प्रत्येक जिले में रोजगार मेला लगा अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार दिया जाए।

 

बीते साल इस मेले का आयोजन Online किया गया था परंतु इसका लाभ देखने को नहीं मिला क्योंकि इस समय लगभग कभी कंपनी और कार्य लगभग ठप पड़े रहे, Online आयोजन की वजह से जॉब देने में बहुत परेशानी हुई क्योंकि कुछ चुनिंदा कंपनियों के साथ ही बेरोजगार युवाओं को समन्वय हो पाया। अब बिहार के हर जिले में रोजगार मेला लगा ज्यादा से ज्यादा उम्मीदवारों को रोजगार देने की कोशिश में लगा हुआ है। वही यदि बात करें इसके पहले बिहार के 2 जिलों में एक दिवसीय रोजगार कैंप लगाकर इसकी शुभारंभ की गई थी परंतु पंचायत चुनाव की कारण कुछ समस्याए आ रही है जिसे जल्द ही दूर कर जिले में Online रोजगार मेला का आयोजन किया जाना है।

 

Online रोजगार मेले की यदि बात करें तो बीते वर्ष लगभग 15,000 से ज्यादा लोगों को जॉब दिया गया पर अगर यह मेला Offline आयोजन हो रहा हो तो वहाँ तो इससे कई गुना अधिक जॉब मिलेगा। यदि हम एक वित्तीय वर्ष की बात करें तो विभाग द्वारा 25 हजार से अधिक उम्मीदवारों को जॉब देने में सफल हो जाता है। विभाग भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को जॉब देने के लिए निरंतर काफी कोशिश में लगा।

Inout: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.