नीति आयोग के रिपोर्ट में स्वास्थ मामलों में बिहार साबित हुआ फिसड्डी, सभी राज्यों में नीचले पायदान पर

नीति आयोग ने देश के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UTs) के 707 से अधिक अस्पतालों की प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट जारी की है, जिसका शीर्षक जिला अस्पतालों के कामकाज में अपनाए जा रहे तौर-तरीके है। यह महत्वपूर्ण सर्वे भारत में कोरोनावायरस के प्रकोप से ठीक पहले किया गया था। नीति आयोग द्वारा किए गए निष्कर्षों में यह पता चला है कि बिहार (Bihar) राज्य में प्रति एक लाख आबादी पर अस्पताल के बिस्तरों का औसत सबसे कम दर्ज किया गया है, जो प्रस्तावित संख्या से काफी नीचे था। इस रिपोर्ट को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और डब्ल्यूएचओ इंडिया ने आपसी सहयोग से तैयार किया है।

नीति आयोग ने अपनी रिपोर्ट ‘जिला अस्पतालों के प्रदर्शन में सर्वोत्तम अभ्यास’ में बताया कि पुडुचेरी में प्रति एक लाख आबादी पर औसतन 222 अस्पताल के बिस्तर हैं। इसी के साथ पुडुचेरी देश में सबसे आगे है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बिहार में सबसे कम छह बेड हैं, जो कि निर्धारित संख्या से काफी कम है। भारत में औसतन एक जिला अस्पताल में प्रति एक लाख की आबादी पर 24 बिस्तर रखने की सिफारिश की जाती है।

 

अन्य राज्यों की क्या है स्थिति?

 

‘जिला अस्पतालों के प्रदर्शन में सर्वोत्तम अभ्यास’ पर नीति आयोग की रिपोर्ट को नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत, भारत में डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉ रोडेरिको ऑफरिन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में जारी किया गया। रिपोर्ट में अन्य राज्यों में बेड के आंकड़ों का भी जिक्र किया गया है।

 

राज्यों के जिला अस्पतालों में बिस्तरों की लिस्ट

 

पुडुचेरी (222)

 

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (200)

 

लद्दाख (150)

 

अरुणाचल प्रदेश (102)

 

दमन और दीव (102)

 

लक्षद्वीप (78)

 

सिक्किम (70)

 

मिजोरम (63)

 

दिल्ली (59)

 

चंडीगढ़ (57)

 

मेघालय (52)

 

नागालैंड (49)

 

हिमाचल प्रदेश (46)

 

कर्नाटक (33)

 

गोवा (32)

 

त्रिपुरा (30)

 

मणिपुर (24)

 

उत्तराखंड (24)

 

केरल (22)

 

ओडिशा (22)

 

तमिलनाडु (22)।

 

नीति आयोग की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 15 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश एक जिला अस्पताल में बिस्तरों की औसत संख्या को बनाए रखने में नाकाम रहे हैं, जो कि आईपीएचएस 2012 के दिशानिर्देशों की सिफारिश के अनुसार प्रति 1 लाख जनसंख्या पर 22 बिस्तरों से कम था।

 

इन राज्यों की सूची

 

बिहार (6)

 

झारखंड (9)

 

तेलंगाना (10)

 

उत्तर प्रदेश (13)

 

हरियाणा (13)

 

महाराष्ट्र (14)

 

जम्मू और कश्मीर (17)

 

असम (18)

 

आंध्र प्रदेश (18)

 

पंजाब (18)

 

गुजरात (19)

 

राजस्थान (19)

 

पश्चिम बंगाल (19)

 

छत्तीसगढ़ (20)

 

मध्य प्रदेश (20)

Input: DTW24

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.