अडानी ने रोज कमाये 1002 करोड़, एक साल में संपत्ति में 400 फीसदी बढ़ी, एशिया के दूसरे नंबर के अमीर बने

New Delhi : देश के सबसे तेजी से बढ़ते कारोबारी गौतम अडानी ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। ऐसा लग रहा है कि लक्ष्मी माता पूरी तरह से अडानी ग्रुप पर ही मेहरबान हो गईं हैं। कोरोनाकाल में जब पूरा देश आर्थिक गतिविधियों के कुंद होने का रोना रो रहा था अडानी अपनी संपदा हर घंटे बुलेट ट्रेन की स्पीड से बढ़ा रहे थे। अडानी ग्रुप ने एक साल में 3.65 लाख करोड़ का इजाफा किया। उनकी संपत्ति एक साल पहले 1.40 लाख करोड़ थी जो अब बढ़कर 5.05 लाख करोड़ हो गई है। मतलब एकसाल में करीब 400 प्रतिशत की बढ़ोतरी। इस तरह अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन बन गये हैं। पिछले एक साल में उन्होंने हर दिन 1,002 करोड़ रुपये की कमाई की।

 

गुरुवार को जारी आईआईएफएल वेल्थ-हुरुन इंडिया रिच लिस्ट, 2021 के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के अध्यक्ष 64 वर्षीय मुकेश अंबानी कुल 7.18 लाख करोड़ रुपये की कमाई के साथ सूची में शीर्ष स्थान पर बने हुये हैं। इसके अलावा अंबानी ने लगातार 10वें वर्ष के लिये अपनी शीर्ष सबसे अमीर भारतीय रैंक बनाये रखी है।

 

 

59 वर्षीय अडानी ने चीन के बोतलबंद पानी उत्पादक झोंग शानशान को पीछे छोड़ते हुये एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हो गये हैं। गौतम अडानी के भाई दुबई बेस्ड बिजनेस मैन विनोद शांतिलाल अडानी भी पहली बार एशिया के शीर्ष 10 अमीरों की सूची में शामिल हो गये हैं। रिपोर्ट के अनुसार, विनोद शांतिलाल अडानी आठवें स्थान पर हैं, उनकी संपत्ति तीन गुना बढ़कर 1.31 लाख करोड़ रुपये हो गई है।

 

 

रिपोर्ट में एचसीएल के शिव नादर और उनका परिवार 2.36 लाख करोड़ की कुल कमाई के साथ तीसरे स्थान पर है। अमीरों की सूची में दूसरे स्थान पर क्रमश: एसपी हिंदुजा (2,20,000 करोड़ रुपये), एलएन मित्तल (1,74,400 करोड़ रुपये), साइरस एस पूनावाला (1,74,400 करोड़ रुपये) और राधाकिशन दमानी (1,54,300 करोड़ रुपये) शामिल हैं।

 

 

कुमार मंगलम बिड़ला 1,22,200 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ नौवें और जय चौधरी 1,21,600 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ 10वें स्थान पर हैं। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि 40 उद्यमियों के साथ, फार्मास्युटिकल क्षेत्र ने सबसे अधिक अरबपतियों को खड़ा किया है। उसके बाद रसायन और पेट्रोकेमिकल्स (27) और सॉफ्टवेयर की सेवाओं से जुड़े बिजनेसमैन के नाम शामिल (22) हैं।

 

 

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि कंफ्लुएंट की सह-संस्थापक नेहा नरखेड़े भारत में सबसे कम उम्र की स्व-निर्मित महिला उद्यमी बनकर उभरी हैं। ज़ोमैटो अपने 38 वर्षीय संस्थापक दीपिंदर गोयल के साथ रिपोर्ट में ‘आईपीओ स्टार’ के रूप में उभरा, जिसने संपत्ति में 164% की वृद्धि के साथ 5,800 करोड़ दर्ज किया है।

 

रिपोर्ट में उद्योगपति रतन टाटा को भारत के सोशल मीडिया पर सबसे प्रभावशाली व्यवसायी व्यक्ति के रूप में संदर्भित किया है। जिसके बाद आनंद महिंद्रा नाम है।

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.