Muzaffarpur Smart City में गैस पाइपलाइन से होगी आपूर्ति, Agency के साथ की गई बैठक

मुजफ्फरपुर। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत एलएस कॉलेज में मुख्य द्वार एवं मुख्य द्वार से प्रशासनिक भवन तक सामने की ओर सौंदर्यीकरण, पार्क एवं रंगीन लाइट लगाने एवं बैरिकेडिंग का कार्य किया जाएगा। कॉलेज स्थित आडिटोरियम के छत की मरम्मत एवं सौंदर्यीकरण किया जाएगा।


महाविद्यालय के पार्क के कार्य के साथ तारा मंडल की मरम्मत एवं सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा। कॉलेज के खेल मैदान के आधे भाग में हाकी का टर्फ लगाने एवं उसके चारों ओर 400 मीटर का रर्निग टर्फ लगाया जाएगा। इसके साथ ही कॉलेज के खेल भवन के सामने बैडमिंटन कोर्ट का निर्माण कराया जाएगा। इस आशय का फैसला गुरुवार को स्मार्ट सिटी परियोजनाओं की जिलाधिकारी प्रणव कुमार द्वारा की जा रही समीक्षा बैठक में लिया गया।


बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहरी क्षेत्र में मिनी इलेक्ट्रानिक बस चलाने से जाम की समस्या होगी। इसलिए उसके स्थान पर 6.4 मीटर की सीएनजी बसें चलाने का निर्णय लिया गया। बस का क्रय निगम द्वारा किया जाएगा लेकिन परिचालन की जिम्मेवारी परिवहन निगम को दी जाएगी। इससे होने वाले मुनाफा को दोनों के बीच आधा-आधा बांटा जाएगा।


वहीं शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं के घरों तक पाइपलाइन के माध्यम से गैस आपूर्ति कराने हेतु संबंधित एजेंसी के साथ बैठक की गई। इसके लिए आवश्यक व्यवस्था हेतु डीआरएस लगाने के लिए संबंधित एजेंसी द्वारा सिकंदरपुर स्टेडियम के नजदीक, जूरन छपरा, दामुचक एवं बैरिया बस स्टैंड के नजदीक स्थन चिन्हित करने का जिम्मा एजेंसी एवं जिला आपूर्ति पदाधिकारी को दिया गया।


बैठक में कहा गया कि रूफ टाप सोलर प्लांट के संबंध में विभागीय स्तर पर निर्णय लिया जाएगा। शहर में तीन-चार स्थानों पर सिटी बस के पार्किंग स्थल के लिए जगह चिन्हित किया जाएगा और नगर निगम द्वारा इसे विकसित किया जाएगा। स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के कार्यो को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया गया।


Input: JNN

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.