पटना एयरपोर्ट बनेगा इंटरनेशनल, यात्रियों को मिलेगा मेट्रो ट्रेन की सुविधा, रनवे का होगा विस्तार

पटना एयरपोर्ट का विस्तार होगा, मेट्रो से भी जुड़ेगा, आने वाले दिनों में पटना से विदेशों के लिये भी विमान उड़ाने की तैयारी पर चल रहा काम, जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय अड्डा से पटना मेट्रो भी जुड़ेगा। पटना के जिलाधिकारी डॉ.चन्द्रशेखर सिंह एयरपोर्ट से मेट्रो को जोड़ने के विकल्पों पर अध्ययन करेंगे।

 

रविवार को यात्री सुविधाएं मुहैया कराने व संरक्षित विमान परिचालन के लिए एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक पूर्व केन्द्रीय मंत्री व सांसद रविशंकर प्रसाद की अध्यक्षता में एयरपोर्ट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से टर्मिनल भवन के विस्तारीकरण के बारे में जानकारी दी गई। सलाहकार समिति के अध्यक्ष रविशंकर प्रसाद ने कहा कि नए टर्मिनल भवन बनने के साथ-साथ इसके रनवे का विस्तार अनिवार्य है। उन्होंने इसके लिए तकनीकी टीम बनाकर सभी विकल्पों पर विचार-विमर्श करने का निर्देश दिया। नए बनने वाले टर्मिनल भवन को अगले 40 से 50 साल के बाद की स्थिति को ध्यान में रखकर तैयार करने की बात हुई। अभी जहां सालाना 35 लाख यात्री आते-जाते हैं। वहीं, नए टर्मिनल बनने के बाद इसकी क्षमता 80 लाख तक पहुंच जाएगी। आने वाले दिनों में पटना से विदेशों के लिये भी विमान उड़ाने की तैयारी है।

 

एयरपोर्ट ने मांगी है आईसीएआर की जमीन

 

कमेटी की ओर से जिलाधिकारी से आईसीएआर की जमीन को एयरपोर्ट को देने को कहा गया। एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से यहां समानांतर एयर टैक्सी वे बनाया जाएगा। अभी जो विमान उड़ान भरने के लिए सीधे रन वे पर चली जाती है जिससे रन वे अधिक समय तक जाम हो जाता है। कमेटी के सदस्यों ने जिलाधिकारी से कहा कि एयरपोर्ट पर संभावित भीड़ देखते हुए इसे मेट्रो रेल प्रोजेक्ट से जोड़ना उचित है। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर सभी विकल्पों पर विचार हो।

 

रनवे विस्तार पर की चर्चा

बिहटा एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन बनने के साथ-साथ रन वे विस्तार पर की संभावनाओं पर भी बैठक में बात हुई। कमेटी के अध्यक्ष सह सांसद रविशंकर ने अराइवल क्षेत्र में खाने-पीने का काउंटर बनाने के साथ ही शौचालय की बेहतर व्यवस्था करने की सलाह दी। उन्होंने एयरपोर्ट के तमाम शौचालयों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा। साथ ही जाड़े में विमानों के उड़ान की स्थिति की सही जानकारी समय पूर्व यात्रियों को देने का मुद्दा भी उठा। बैठक में पटना डीएम डॉक्टर चन्द्रशेखर सिंह, सीआईएसएफ कमांडेंट विशाल दुबे सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

 

 

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *